होम लोन लेने से पहले ध्यान देने योग्य 15 बातें | होम लोन की जानकारी हिंदी में

होम लोन लेने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें | हिंदी में होम लोन की जानकारी, ब्याज दर, कैलकुलेटर, एसबीआई, आईसीसी, एचडीएफसी, अक्ष, बीओबी, बीओआई, पीएनबी, कोटक, डीएचएफएल, दस्तावेज़ सूची

होम लोन लेने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें | हिंदी में होम लोन की जानकारी, ब्याज दर, कैलकुलेटर, एसबीआई, आईसीसी, एचडीएफसी, अक्ष, बीओबी, बीओआई, पीएनबी, कोटक, डीएचएफएल, दस्तावेज़ सूची

होम लोन की जानकारी हिंदी में: आम तौर पर वेतनभोगी व्यक्ति लोन लेकर ही घर खरीद सकता है। अगर आप भी नौकरी में हैं और अपने सपनों का घर खरीदना चाहते हैं तो होम लोन की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि घर खरीदना या होम लोन लेना जीवन के प्रमुख निर्णयों में से एक है।

होम लोन कम से कम 20 साल की अवधि के लिए लिया जाता है, इसलिए आप अगले 20 वर्षों के लिए देनदारी से बंधे होते हैं। इसी तरह, यदि आप रुपये तक खर्च कर रहे हैं।

होम लोन लेने से पहले, वर्तमान ब्याज दरों, बैंक शर्तों और अपनी आय की निरंतरता का अच्छी तरह से मूल्यांकन करें। चूंकि होम लोन लंबे समय से बकाया हैं, इसलिए उन्हें आप पर बोझ न बनने दें। कर्ज लेने से पहले चार से पांच बैंकों में जाएं और जरूरी जानकारी हासिल करें। अगर आपके दोस्तों या रिश्तेदारों ने अभी हाल ही में होम लोन लिया है, तो उनसे अपनी जरूरत की जानकारी प्राप्त करें।

1.लोन की पात्रता

होम लोन के लिए पात्रता आपकी आय और लोन चुकाने की आपकी क्षमता से निर्धारित होती है। एक सामान्य नियम यह है कि होम लोन की मासिक किस्त आपकी आय के 30-40% से अधिक नहीं हो सकती है।

2.अच्छा क्रेडिट स्कोर, सस्ता कर्ज

उपभोक्ता क्रेडिट स्कोर बैंकों सहित होम लोन वित्तीय संस्थानों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको एक उच्च और सस्ता ऋण देता है। 750 से 800 के सिबिल क्रेडिट स्कोर को उत्कृष्ट माना जाता है। अपने मौजूदा ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर भुगतान करके क्रेडिट स्कोर में सुधार किया जा सकता है।

एक बार जब आप अपना क्रेडिट स्कोर जान लेते हैं, तो पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण, आयकर रिटर्न से संबंधित दस्तावेज, बैंक स्टेटमेंट, नियोक्ता प्रमाण और अन्य दस्तावेज तैयार रखें। यदि आप घर खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो ऋण प्राप्त करना आसान बनाने के लिए विक्रेता की पहचान और पते का प्रमाण, संपत्ति का शीर्षक, नक्शा, पूर्णता प्रमाण पत्र भी एकत्र करें।

3.किस प्रकार का होम लोन

होम लोन कई प्रकार के होते हैं – फिक्स्ड रेट होम लोन या फ्लोटिंग रेट होम लोन। फ्लोटिंग ब्याज़ दर पर होम लोन लेना अधिक लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि यह आपको अधिक सुविधा प्रदान करता है।

4.ज्वाइंट होम लोन लेने के फायदे

यह आपके लाभ के लिए है यदि आप आमतौर पर किसी के साथ होम लोन ले रहे हैं। ऐसे में बैंक सह-आवेदकों की आय जोड़कर ऋण पर विचार करता है। संयुक्त गृह ऋण सह-आवेदकों को कर कटौती का लाभ देते हैं। अगर महिला आवेदक भी हैं तो कुछ बैंक होम लोन पर ब्याज दर को आधा प्रतिशत तक कम कर देते हैं। ज्वाइंट होम लेने से ईएमआई चुकाने का बोझ भी आपस में बंट जाता है।

5.कैलकुलेटर का प्रयोग करें

कभी भी जल्दबाजी में कर्ज न लें। यानी होम लोन लेने से पहले एक बार ठंडे दिमाग से सोच लेना चाहिए। सबसे पहले आपको कैलकुलेटर से घर बैठे ईएमआई की गणना करनी होगी। हालाँकि आजकल हर बैंक में एक ऑनलाइन कैलकुलेटर होता है जिसकी मदद से आप ईएमआई जान सकते हैं। बाकी खर्चे देखने के बाद अपनी ईएमआई की गणना करें और कर्ज लें।

6.कम ब्याज दरों की जांच करें

आपके होम लोन पर ब्याज दर क्या होगी यह बहुत महत्वपूर्ण है। लॉन्ग टर्म लोन होने के कारण ब्याज दरों में 0.05 फीसदी का अंतर लाखों रुपए तक जा सकता है। इसी के साथ इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप आज ही बैंक से बातचीत शुरू करते हैं और आपको तीन महीने बाद लोन मिल जाता है तो आपको उस समय लागू ब्याज दर के हिसाब से होम लोन दिया जाएगा.

7.होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस चेक करें

होम लोन पर बैंक प्रोसेसिंग फीस वसूलते हैं। यह लगभग आधा प्रतिशत से लेकर 1 प्रतिशत तक होता है। कुछ बैंक प्रोसेसिंग फीस भी माफ करते हैं क्योंकि एसबीआई वर्तमान में जीरो प्रोसेसिंग फीस पर होम लोन दे रहा है। ऋण लेने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रसंस्करण शुल्क आपकी जेब को नुकसान न पहुंचाए। इस शुल्क की गणना के बाद ही ऋण के 8.लिए हाँ कहें।

8.छिपी हुई लागतें भी देखें

ऋण में विभिन्न छिपे हुए खर्च शामिल हैं जिनका पहले उल्लेख नहीं किया गया है। जब तक आपको बाद में पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। इनमें कानूनी शुल्क, तकनीकी मूल्यांकन शुल्क, फ्रैंकिंग शुल्क, दस्तावेज़ीकरण शुल्क, निर्णय शुल्क, नोटरी शुल्क, ऋण पूर्व भुगतान शुल्क, स्विच शुल्क आदि शामिल हो सकते हैं। ये फीस आपको काफी परेशानी में डाल सकती है। इसलिए छिपी हुई लागतों को पहले से जान लें।

9.आपके होम लोन की लागत

प्रॉपर्टी को शॉर्टलिस्ट करने से पहले आपको होम लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आपने किसी संपत्ति को शॉर्टलिस्ट किया है और आपको क्षेत्र या संपत्ति के अनुसार ऋण नहीं मिल सकता है तो आप मुश्किल में पड़ जाएंगे।

10.मासिक किस्त का भुगतान करें

ध्यान रहे कि आपको होम लोन बैंक को ब्याज सहित चुकाना होगा। अगर आप मासिक किस्तों की राशि कम रखेंगे तो आपके होम लोन की अवधि बढ़ जाएगी। इसी तरह, यदि आप प्रारंभिक अवधि में होम लोन के पूर्व भुगतान के रूप में बैंक को एक छोटी राशि देते हैं, तो यह आपके ऋण की अवधि को काफी कम कर देगा।

11.गृह ऋण अवधि

यदि आपने संयुक्त गृह ऋण लिया है, तो सभी आवेदकों के पास संपत्ति भी होगी। आपको यह ध्यान रखना होगा कि यदि आपके माता-पिता आपके साथ होम लोन के लिए सह-आवेदन करते हैं, तो आपको जल्दी से लोन चुकाने पर ध्यान देना चाहिए।

12.आवश्यक दस्तावेज

अगर आप अहमदाबाद में काम करते हैं तो भी आप राजकोट से होम लोन लेकर सूरत में प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। होम लोन आपकी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल और संपत्ति के दस्तावेज़ों को गिरवी रखकर दिया जाता है। यदि आपके दस्तावेज़ पूरे हैं और संपत्ति अधिकृत स्थान पर है, तो होम लोन प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं है।

13.सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें

हालांकि, होम लोन से संबंधित बैंक दस्तावेजों को पढ़ना एक कठिन काम है क्योंकि यह बहुत व्यापक है और तकनीकी आवश्यकताओं से भरा है। फिर भी, एक का मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है। इसके लिए आप वित्तीय सामग्री या ऋण संबंधी सूचना साइटों की मदद ले सकते हैं। दस्तावेजों में छोटे अक्षरों में जो लिखा है उसे ध्यान से पढ़ने की कोशिश करें। ईएमआई भुगतान के संबंध में नियमों और शर्तों को ठीक से पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है।

14.बीमा कवर

अगर आप होम लोन ले रहे हैं तो आपको इंश्योरेंस कवर लेना चाहिए। यह वास्तव में आपके परिवार के सदस्यों को आपात स्थिति में बेघर होने से बचा सकता है। साथ ही आपके साथ कोई दुर्घटना होने की स्थिति में आपके होम लोन की मासिक किस्त भी माफ कर दी जाती है।

15.डिफ़ॉल्ट

आपको अपनी मासिक किश्तों का भुगतान हर महीने नियमित रूप से करना होगा। यदि आप लगातार तीन मासिक किश्तों का भुगतान नहीं करते हैं, तो ऋण देने वाली संस्था को आपके खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार है। यदि आप किसी वित्तीय समस्या के कारण मासिक होम लोन की किस्त का भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए बैंक से बात करके देखें। इस मामले में, आपके गृह ऋण चुकौती अवधि को बढ़ाया जाएगा।

होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची –

  1. ऋण एप्लिकेशन फॉर्म।
  2. 3 पासपोर्ट साइज फोटो।
  3. सबूत की पहचान
  4. निवास का प्रमाण
  5. पिछले 6 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट / पासबुक।
  6. आवेदक के बैंकरों द्वारा हस्ताक्षर सत्यापन।
  7. व्यक्तिगत संपत्ति और कुल ऋण का विवरण।
  8. संपत्ति के विस्तृत दस्तावेज।
  9. नियोक्ता से वेतन प्रमाण पत्र।
  10. पिछले 2 वित्तीय वर्षों के लिए फॉर्म 16 / आईटी रिटर्न। (वेतनभोगी व्यक्ति)
  11. पिछले 3 वर्षों के आईटी रिटर्न / मूल्यांकन आदेश की प्रतियां। (स्वरोजगार पेशेवर)
  12. अग्रिम आयकर भुगतान के प्रमाण के रूप में मुद्रा। (स्वरोजगार पेशेवर)
  13. गैर-वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए व्यावसायिक पते का प्रमाण। (स्वरोजगार पेशेवर)
  14. पिछले 3 वर्षों के आईटी रिटर्न / मूल्यांकन आदेश की प्रतियां। (स्व-व्यवसायी उद्यमी)
  15. अग्रिम आयकर भुगतान के प्रमाण के रूप में मुद्रा। (स्व-व्यवसायी उद्यमी)

हमेशा अधिकृत बैंक से होम लोन लेने पर जोर दें। उदा.,

  • SBI Home Loans
  • HDFC Home Loans
  • ICICI Home Loans
  • Axis Banks Home Loans
  • BOB Home Loan
  • PNB Home Loan
  • BOI Home Loan
  • Kotak Home Loan

FAQs

होम लोन लेने के लिए क्या योग्यताएं हैं?

उत्तर। होम लोन के लिए पात्रता आपकी आय और लोन चुकाने की आपकी क्षमता से निर्धारित होती है। एक सामान्य नियम यह है कि होम लोन की मासिक किस्त आपकी आय के 30-40% से अधिक नहीं हो सकती है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको एक उच्च और सस्ता ऋण देता है। 750 से 800 के सिबिल क्रेडिट स्कोर को उत्कृष्ट माना जाता है। अधिक जानकारी के लिए लेख पढ़ें।

होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची?

ऋण आवेदन पत्र।
3 पासपोर्ट साइज फोटो।
पहचान का प्रमाण।
निवास का प्रमाण।
पिछले 6 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट / पासबुक।
आवेदक के बैंकरों द्वारा हस्ताक्षर सत्यापन।
व्यक्तिगत संपत्ति और कुल ऋण का विवरण।
संपत्ति के विस्तृत दस्तावेज।
नियोक्ता से वेतन प्रमाण पत्र।
पिछले 2 वित्तीय वर्षों के लिए फॉर्म 16 / आईटी रिटर्न। (वेतनभोगी व्यक्ति)
अधिक जानकारी के लिए लेख पढ़ें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top