PM किसान Ekyc OTP लिंक ऑनलाइन

PM Kisan e kyc OTP Link Online | PM Kisan Yojana | PM Kisan e KYC Update | PM Kisan ekyc OTP Online | Pm Kisan ekyc otp link | Pm Kisan kyc portal

अगर आप पीएम किसान ई केवाईसी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। क्योंकि हमारे इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। हम आपको साफ-साफ बताएंगे कि आप अपने पीएम किसान ई केवाईसी को कैसे अपडेट कर सकते हैं। आपको स्थिति जाँच प्रक्रिया के बारे में भी सूचित किया जाएगा। इतना ही नहीं, हम आपको एक अमान्य ओटीपी समाधान भी प्रदान करेंगे। तो हमारे लेख को ध्यान से पढ़ें।

पीएम किसान ई-केवाईसी अपडेट 2022

अभी कुछ समय पहले PM Kisan e KYC को इस योजना के तहत किश्तें लेने के लिए मजबूर होना पड़ा था। पीएम किसान ई केवाईसी होने पर ही आपको अगली किस्त मिलेगी। इस योजना के माध्यम से इस राशि को बढ़ाकर रु. 6000/- दिया जाता है। लेकिन कुछ समय से पोर्टल में थोड़ी दिक्कत आ गई। जिससे किसानों को किश्त नहीं मिल पाई। जैसे ही उन्होंने पोर्टल पर PM Kisan e KYC किया तो उनके सामने Record Not Found या Invalid OTP का ऑप्शन आ गया।

पीएम किसान ई केवाईसी की तारीख 31 मार्च 2022 थी, जिसे बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दिया गया है। पीएम किसान ई केवाईसी ओटीपी लिंक सक्रिय किया गया है ताकि किसान घर बैठे केवाईसी कर सकें। सभी किसानों से अनुरोध है कि वे अपना पीएम किसान ई केवाईसी करें और लाभ प्राप्त करना जारी रखें।

पीएम किसान ई केवाईसी ओटीपी लिंक ऑनलाइन जानकारी

पीएम किसान ई केवाईसी 2022 विवरण

विभाग का नामकृषि और किसान कल्याण विभाग
सरकार का नामभारत सरकार
लेख की भाषागुजराती और अंग्रेजी
योजना का नामPM किसान सम्मान निधि योजना
उद्घोषकप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी
लाभार्थीदेश के छोटे और सीमांत किसान
सूचनाPM Kisan e KYC
भुगतान का प्रकारबैंक में सीधे अंतरण
पीएम किसान 11वीं किस्त की तारीखMay-June-2022
Official WebsiteClick Here

क्यों जरूरी है पीएम किसान ई केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत देश के सभी किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से की गई थी और देश के लगभग सभी किसान भी इस योजना के तहत पंजीकृत हैं। कई ऐसे व्यक्ति हैं जो नकली या नकली किसान हैं और वे भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाते हैं। किसान योजना के तहत किश्त की राशि प्राप्त हो रही है। EKYC (PM Kisan ekyc 2022) को केंद्र सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि PM Kisan का पैसा बर्बाद या गलत हाथों में न जाए।

इसका मतलब है कि अगर आप पीएम किसान के लाभार्थी हैं और इस लाभ को जारी रखना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान ई केवाईसी पूरा करना होगा। पीएम किसान ई केवाईसी के बिना केंद्र सरकार अगली किस्त की राशि आपके खाते में नहीं भेजेगी।

पीएम किसान ई केवाईसी – प्रक्रिया

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और हर चार महीने में दो हजार रुपए मिलते हैं तो ईकेवाईसी के बारे में जानना जरूरी है। सरकार ने हाल ही में किसानों को खुशखबरी देते हुए ई-केवाईसी की समयसीमा बढ़ा दी थी। इससे लाखों किसानों को राहत मिली है। इससे पहले ईकेवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी। जिसे बढ़ाकर 22 मई कर दिया गया। अब 31 मई किया।

पीएम किसान योजना के तहत अंतिम तिथि बढ़ाए जाने के बाद ओटीपी आधारित पीएम किसान ईकेवाईसी को किसानों के लिए वेबसाइट पर बंद कर दिया गया था। साथ ही किसानों को PM Kisan e KYC करने के लिए अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र (CSC Center) पर जाना होगा। कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर किसान अपना बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन (डिजिटल थंबप्रिंट) करके ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते थे। इससे किसानों को काफी परेशानी हुई।

अब, ओटीपी आधारित ई केवाईसी जिसे भारत सरकार द्वारा बंद कर दिया गया था। किसानों की दुर्दशा को कम करने के लिए इसे फिर से शुरू किया गया है। इसके लिए एक नया लिंक भी सामने आया है। देश के सभी किसान अब 31 मई 2022 तक पीएम किसान सम्मान निधि ई-केवाईसी कर सकते हैं।

पीएम किसान ई केवाईसी कैसे अपडेट करें?

  • पीएम किसान ई केवाईसी के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं। होम पेज स्क्रीन के दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ के तहत ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘ईकेवाईसी’ (नया) पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर ‘Support OTP Ekyc’ फॉर्म भरें, अपना सपोर्ट नंबर डालें और ‘Search’ बटन पर क्लिक करें।
  • एक बार जब आप आधार से जुड़े मोबाइल नंबर दर्ज करते हैं तो आपको दिए गए मोबाइल नंबर पर टेक्स्ट मैसेज के जरिए एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद, आपका ई केवाईसी सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगा।

पीएम किसान निष्पादन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम किसान सम्मान निधि योजना और पीएम किसान ई केवाईसी को पूरा करने के लिए पंजीकृत किसान के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए। अगर उसका सेलफोन नंबर आधार कार्ड में सूचीबद्ध है तो किसान अपना पीएम किसान ई केवाईसी 2022 ऑनलाइन पूरा कर सकता है।

पीएम किसान ई केवाईसी कुछ बड़ी समस्या

वर्तमान में यदि आप PM Kisan e KYC करने की योजना बना रहे हैं, तो pmkisan.gov.in वेबसाइट पर कुछ कमियों के कारण आपको निम्नलिखित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, हम आपको निम्नलिखित समस्या और उसके समाधान के बारे में विस्तार से बताएंगे।

पीएम किसान समन फंड योजना निष्पादन रिकॉर्ड नहीं मिला

पीएम किसान योजना के तहत जब आप अपने पीएम किसान ई केवाईसी में जाते हैं और अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करते हैं और सर्च बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको रिकॉर्ड नॉट फाउंड एरर दिखाई देगा। यह समस्या वेबसाइट pmkisan.gov.in से आती है, जिसे जल्द ही ठीक कर दिया जाएगा, यदि आपको ऐसी कोई समस्या दिखाई देती है, तो आप एक-दो दिन में फिर से पीएम किसान केवाईसी करने की प्रक्रिया का पालन करेंगे।

पीएम किसान ई-केवाईसी अमान्य ओटीपी समस्या

PM Kisan E KYC करते समय कई किसानों को pmkisan.gov.in वेबसाइट पर एक और समस्या आ रही है, जिसके तहत PM Kisan E-KYC Invalid OTP लिखा होता है, यह समस्या वेबसाइट pmkisan.gov.in से है। आगामी एक। – दो दिन में ठीक हो जाएगा। अगर आपको भी पीएम किसान केवाईसी करते समय पीएम किसान अमान्य ओटीपी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो एक या दो दिन में पुनः प्रयास करें।

पीएम-किसान योजना की लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

11वीं किस्त की सूची वेबसाइट पर जारी की जाती है यदि आप पीएम किसान योजना के तहत लाभान्वित हो रहे हैं। आप नीचे दी गई जानकारी का पालन करके पता लगा सकते हैं कि आपका नाम सूची में है या नहीं।

  • स्टेप 1. सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • स्टेप 2. होम पेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा।
  • स्टेप 3. किसान कॉर्नर सेक्शन के भीतर, लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4. अब आप ड्रॉप डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  • स्टेप 5. इसके बाद आप ‘गेट रिपोर्ट’ पर क्लिक करें।
  • स्टेप 6. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम सत्यापित कर सकते हैं।

पीएमए-किसान समन फंड 108 की महत्वपूर्ण कड़ियाँ

आधिकारिक वेबसाइटClick Here
नया किसान पंजीकरणClick Here
आधार विफलता रिकॉर्ड संपादित करेंClick Here
लाभार्थी की स्थितिClick Here
स्व-पंजीकृत/सीएससी किसानों की स्थितिClick Here
लाभार्थी सूचीClick Here
स्वयं पंजीकृत किसान का अद्यतनीकरणClick Here
डाउनलोड पंकिसान मोबाइल एप्पClick Here
KCC फॉर्म डाउनलोड करेंClick Here
PM- किसान संबंधी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नClick Here
PM-किसान हेल्प-डेस्कClick Here

पीएम किसान सम्मान निधि संपर्क विवरण

योजना संबंधितश्री संजय अग्रवाल, सचिव, कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, कृषि भवन, नई दिल्ली-110001।
फंड ट्रांसफर संबंधितश्री जी. श्रीनिवास, अपर सचिव एवं वित्तीय सलाहकार, कृषि भवन, नई दिल्ली-110001। ईमेल: asfa-agri@nic.in
आईसीटी संबंधितडॉ. रंजना नागपाल, उप महानिदेशक, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र।
राज्य नोडल अधिकारियों के संपर्क विवरणList of State Nodal Officer
 Searchable Contact Details
पीएम-किसान हेल्प डेस्कPM-Kisan Helpline No: 011-24300606,155261
सहायता केंद्रAadhaar OTP related issue – aead@nic.in
सलाह निर्देशClick Here

FAQs

क्या आप पीएम किसान ई केवाईसी ऑनलाइन कर सकते हैं?

eKYC करना आसान है और पूरी तरह से डिजिटल है। उनके केवाईसी विवरण आधार डेटाबेस से प्राप्त किए जाते हैं। ऑनलाइन ईकेवाईसी ओटीपी या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से किया जा सकता है।

क्या पीएम किसान ई केवाईसी आवश्यक है?

पीएम किसान सम्मान निधि उन लोगों को भुगतान करती है जिन्होंने ईकेवाईसी या केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। पीएम किसान योजना की दस किस्तें जारी की गई हैं, और किसानों को उनके बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्रणाली के माध्यम से एक निश्चित राशि प्राप्त हुई है।

क्या सभी किसानों को करना होगा पीएम किसान ई-केवाईसी?

“हां” अगर आप पीएम किसान योजना के तहत लगातार किस्त की राशि लेना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान योजना के तहत अपना ईकेवाईसी करना होगा।

पीएम किसान केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें?

PM Kisan e-KYC को आप pmkisan.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर खुद ऑनलाइन कर सकते हैं, हमने ऑनलाइन केवाईसी करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया है जिसे आप इस लेख में पढ़ सकते हैं।

क्या पीएम किसान ई-केवाईसी ऑफलाइन किया जा सकता है?

‘हां’ आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पीएम किसान ऑफलाइन केवाईसी कर सकते हैं।

पीएम किसान ई-केवाईसी करते समय अमान्य ओटीपी का उपाय क्या है?

अगर आप भी पीएम किसान केवाईसी करते समय अमान्य ओटीपी की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप अपने स्तर पर कुछ नहीं कर सकते, आपको बस कुछ दिन इंतजार करना होगा क्योंकि यह समस्या पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top