LIC IPO: पॉलिसीधारकों को निवेश करने से पहले 5 बातें जाननी चाहिए

एलआईसी आईपीओ | एलआईसी आईपीओ 2022 | एलआईसी आईपीओ जीएमपी | एलआईसी आईपीओ मूल्य | एलआईसी आईपीओ आवंटन | एलआईसी आईपीओ समाचार | एलआईसी आईपीओ पॉलिसी धारक छूट | एलआईसी आईपीओ स्थिति | जीवन बीमा निगम आईपीओ

इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) एक निजी कंपनी के शेयरों को एक नए स्टॉक इश्यू में जनता को देने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। आईपीओ लॉन्च करने के लिए, कंपनियों को एक्सचेंज (सेबी) और सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

आज के लेख में हमने आपको यह बताने की कोशिश की है कि एलआईसी कंपनी और सरकार ने एलआईसी बीमा पॉलिसी खरीदने वाले निवेशकों को 10% छूट देने का फैसला किया है। एलआईसी बीमा पॉलिसीधारकों को निवेश करने से पहले निम्नलिखित 5 बातें जाननी चाहिए।

एलआईसी के आईपीओ का निवेशकों को बेसब्री से एलआईसी के आईपीओ का इंतजार है। विशेष रूप से एलआईसी धारक अधिक प्रभावित होते हैं। क्योंकि आईपीओ में उनके लिए 10 फीसदी आरक्षण है।

LIC IPO: पॉलिसीधारकों को निवेश करने से पहले 5 बातें जाननी चाहिए।

एलआईसी आईपीओ: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) को ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) जमा किया है। DRHP का कहना है कि इस सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से, भारत सरकार (GoI) कंपनी में अपनी 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है।

DRHP आगे स्पष्ट करता है कि सार्वजनिक पेशकश का 35 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित होगा, 5 प्रतिशत LIC कर्मचारियों के लिए आरक्षित होगा जबकि 10 प्रतिशत सार्वजनिक निर्गम इसके पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित होगा। इसलिए, एलआईसी पॉलिसीधारक खुदरा और पॉलिसीधारक दोनों श्रेणी में आवेदन कर सकेगा। हालांकि, एलआईसी पॉलिसीधारकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण विवरण हैं जो उन्हें एलआईसी सदस्यता की प्रारंभिक तिथि से पहले पता होना चाहिए और उनके आवेदन की अस्वीकृति की संभावना से बचना चाहिए।

यहां हम एलआईसी आईपीओ के बारे में शीर्ष 5 विवरण सूचीबद्ध करते हैं जो पॉलिसीधारकों को पता होना चाहिए।

एलआईसी पॉलिसी धारकों की पात्रता

भारत के एलआईसी ने 13 फरवरी 2022 को अपना डीआरएचपी जमा किया। इसलिए, 13 फरवरी 2022 को या उससे पहले एलआईसी पॉलिसी प्राप्त करने वाले जीवन बीमा पॉलिसीधारक पॉलिसीधारकों की श्रेणी के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे। जिन लोगों ने 13 फरवरी के बाद एलआईसी पॉलिसी खरीदी है, वे पॉलिसीधारकों के लिए 10% कोटा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

एलआईसी पॉलिसी के साथ पैन लिंक

एलआईसी पॉलिसीधारक जो पॉलिसीधारकों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षित कोटा लाभ का दावा करना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे जांच लें कि उनकी पॉलिसी उनके पैन के साथ लिंक है या नहीं। यदि उनका पैन उनकी एलआईसी पॉलिसी से जुड़ा नहीं है, तो उनका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा यदि वे पॉलिसीधारकों की श्रेणी के तहत आवेदन करते हैं।

इसलिए, एलआईसी पॉलिसीधारक जो एलआईसी आईपीओ के लिए आवेदन करने पर विचार कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि उनके पास एलआईसी पॉलिसी से सीधे पैनकार्ड लिंक है ताकि स्थिति का पता ऑनलाइन लगाया जा सके। नीचे दिए गए बटन से चेक किया जा सकता है।

हालांकि, पॉलिसीधारक को यह याद रखना चाहिए कि पैन पॉलिसी लिंक की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2022 थी। एलआईसी पॉलिसीधारक जो इस दी गई समय सीमा के बाद अपनी पॉलिसी को अपने पैन से जोड़ते हैं, वे पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित 10 प्रतिशत कोटा का दावा करने के पात्र नहीं होंगे।

संयुक्त पॉलिसी धारकों के लिए नियम

आईआईएफएल के वाइस प्रेसिडेंट, सिक्योरिटीज, अनुज गुप्ता ने कहा, “संयुक्त पॉलिसीधारकों के मामले में, दोनों पॉलिसीधारक बीमित हैं और इसलिए, वे दोनों पॉलिसीधारकों के कोटे के तहत एक ही पॉलिसी पर अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं, यदि दोनों के पास अलग-अलग डीमैट खाते हैं।” .

संयुक्त डीमैट खाता

एक डीमैट खाते से आईपीओ आवेदन अग्रेषित किया जा सकता है। एलआईसी पॉलिसीधारक के मामले में, जिसके पास संयुक्त डीमैट खाता है, उसे यह जांचने की सलाह दी जाती है कि वह प्राथमिक डीमैट खाता धारक है या नहीं। IIFL सिक्योरिटीज के अनुज गुप्ता ने कहा, सेकेंडरी डीमैट अकाउंट के धारक पॉलिसीधारकों की श्रेणी के तहत एलआईसी आईपीओ के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

10% कोटे के तहत कौन से पॉलिसीधारक आवेदन कर सकते हैं

समूह नीति के अपवाद के साथ, सभी पॉलिसीधारक पॉलिसीधारकों की श्रेणी के तहत आवेदन करने के पात्र हैं यदि वे अन्य आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

इसके अलावा, एलआईसी पॉलिसी रखने वाले एनआरआई पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित कोटे के तहत आवेदन नहीं कर पाएंगे और पॉलिसीधारकों की श्रेणी के तहत आवेदन करने वाले एलटीओ के लिए कोई लॉक-इन अवधि नहीं होगी।

कंपनी संपर्क जानकारी

Central OfficeYogakshema, Jeevan Bima Marg,                        
Nariman Point, Mumbai-400021  
Central PersonPawan Agrawal
(Company Secretary & Compliance officer)  
Telephone+91 22 66598732
Email IDinvestors@licindia.com
Official Websitewww.licindia.in  
IRDAI Registration No512

कंपनी संपर्क जानकारी

FAQs

एलआईसी आईपीओ में खुदरा निवेशकों के लिए कितने शेयर आरक्षित हैं?

देश में 35% शेयर खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हैं।

एलआईसी के आईपीओ में एलआईसी कर्मचारियों के लिए कितने प्रतिशत शेयर आरक्षित हैं?

आईपीओ में कुल 5% शेयर एलआईसी में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए आरक्षित हैं।

एलआईसी आईपीओ के मामले में बीमा पॉलिसी वाले निवेशकों के लिए कितने प्रतिशत शेयर आरक्षित हैं?

एलआईसी आईपीओ में 10% शेयर उसके पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top