Mahila Swavalamban Yojana | महिला स्वावलंबन योजना

गुजरात सरकार ऋण योजना। महिला ऋण योजना | ऋण योजना महिला अधिकारिता योजनाएं | महिलाओं को 2 लाख रुपये तक का बैंक ऋण

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए योजनाएं चलाई जाती हैं। इसी तरह, गुजरात सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं। जिसके लिए अलग-अलग विभाग काम कर रहे हैं। गुजरात सरकार में महिला एवं बाल विकास विभाग महिलाओं के लिए काम करता है। जिसमें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और स्वरोजगार प्राप्त करने के लिए महिला उन्मुख योजनाएं, महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम और ऋण योजनाएं जारी की गई हैं। महिला आर्थिक विकास निगम महिला एवं बाल विकास विभाग, गांधीनगर के अधीन कार्य कर रहा है। यह महिला निगम कल्याणकारी योजनाएं, विभिन्न ऋण योजनाएं, महिला जागरूकता कार्यक्रम, महिला कल्याण मेले और महिला आत्मनिर्भरता योजनाएं चलाती है। इस लेख के माध्यम से हम जानकारी प्राप्त करेंगे कि महिला स्वावलंबन योजना का लाभ किसे मिलता है और इसे कैसे प्राप्त करें।

महिला स्वावलंबन योजना 2022

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, जब वर्ष 1975 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस था, विश्व स्तर की महिलाओं के विभिन्न मुद्दों और उनके समाधानों पर गंभीरता से चर्चा और चर्चा की गई। परिणामस्वरूप, गुजरात महिला आर्थिक विकास निगम की स्थापना वर्ष 1981 में गुजरात में हुई थी। गुजरात महिला आर्थिक विकास निगम लिमिटेड जिसके माध्यम से महिलाओं को विभिन्न ऋण योजनाओं का लाभ दिया जाता है। महिला निगम महिला सशक्तिकरण योजनाओं और सरकारी ऋण योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाना चाहता है।

“महिला स्वावलंबन योजना” गुजरात महिला आर्थिक विकास निगम द्वारा संचालित है। इस योजना को ऋण योजना के नाम से भी जाना जाता है। उन महिलाओं को ऋण दिया जाता है जो एक नया व्यवसाय और स्वरोजगार व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं। महिलाओं के लिए सब्सिडी योजना विभिन्न व्यवसायों के लिए 15% तक सब्सिडी प्रदान करेगी।

Also Read:-

Laptop Loan Yojana 2022

Tractor Loan Yojana 2022

Silai Machine Loan Yojana 2022

Three Wheeler Loan Scheme 2022

महिला स्वावलंबन योजना का उद्देश्य

गुजरात महिला आर्थिक विकास निगम लिमिटेड द्वारा जारी लेखों का ज्ञापन। यह लेख महिलाओं के लिए सरकारी योजना के माध्यम से महिलाओं के सामाजिक उत्थान के साथ-साथ आर्थिक विकास का भी प्रावधान करता है। मुख्य उद्देश्य महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए आवश्यक सुविधाएं, सहायता और प्रशिक्षण प्रदान करना है। इसका उद्देश्य सामाजिक क्षेत्र में कार्यरत स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से महिला सशक्तिकरण योजनाओं एवं गतिविधियों को तेजी से क्रियान्वित कर विभिन्न सरकारी योजनाओं से महिलाओं को लाभान्वित करना है।

महिला ऋण योजना के तहत आर्थिक गतिविधियों के लिए ऋण प्रदान किया जाता है। योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन यापन करने वाली ग्रामीण और शहरी महिलाओं के आर्थिक विकास का समर्थन करना है। महिला स्वावलंबन योजना के तहत बैंकों द्वारा आर्थिक गतिविधियों और महिलाओं के विकास के लिए ऋण प्रदान किया जाता है।

महिला स्वावलंबन योजना प्राप्त करने की पात्रता

इस योजना का लाभ गुजरात महिला आर्थिक विकास निगम, गांधीनगर द्वारा महिलाओं को दिया जाता है। महिला स्वावलंबन योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं।

  • आवेदक महिला गुजरात की नागरिक होनी चाहिए।
  • लाभार्थी महिला की आयु 21 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • ग्रामीण क्षेत्र में एक महिला लाभार्थी की पारिवारिक आय 120,000 तक होनी चाहिए।
  • शहरी या शहरी क्षेत्र की महिला आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 1,50,000/- रुपये तक होनी चाहिए।

महिला स्वावलंबन योजना के लाभ

यदि महिलाओं को नए व्यवसाय, व्यवसाय या रोजगार के उद्देश्य के लिए धन की आवश्यकता होती है, तो उन्हें सरकार द्वारा महिला स्वावलंबन योजना के तहत बैंकों को ऋण देने की सिफारिश की जाती है। महिलाओं को विभिन्न बैंकों द्वारा 2,00,000/- (दो लाख) तक का ऋण दिया जाता है। इस लोन में महिला ने जिस प्रोजेक्ट के लिए कर्ज लिया है उस पर अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है. परियोजना ऋण पर 15% तक सब्सिडी राशि या अधिकतम 30,000/- रुपये, जो भी कम हो।

महिला स्वावलंबन योजना के लिए स्वीकृत उद्योगों एवं व्यवसायों की सूची

गुजरात महिला आर्थिक विकास निगम लिमिटेड महिला स्वावलंबन योजना के लिए व्यापार और उद्योग। व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण दिया जाता है। एवं जिला महिला एवं बाल अधिकारी कार्यालय द्वारा अनुदान हेतु अनुशंसा की जाती है। व्यवसायों की सूची इस प्रकार है।

महिला आर्थिक विकास निगम, गांधीनगर को कुल 307 व्यवसायों और उद्योगों के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण प्रदान करने की सिफारिश की गई है।

महिला स्वावलंबन योजना का लाभ उठाने के लिए दस्तावेज

इस सरकारी ऋण योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं के लिए पात्रता और शर्तें निर्धारित की गई हैं। योजना का लाभ लेने के लिए दस्तावेज निर्धारित हैं। जो निम्नलिखित है।

  • आवेदक का राशन कार्ड
  • लाभार्थी के आधार कार्ड की एक प्रति
  • आय का उदाहरण
  • दौड़ का उदाहरण
  • उम्र का उदाहरण
  • कच्चे माल की निश्चित मूल्य सूची
  • लाभार्थी का अनुभव प्रमाण पत्र
  • लाभार्थी का अध्ययन प्रमाण पत्र
  • प्रपत्र में उल्लिखित विवरण (दो प्रतियों में) दिया जाना चाहिए।

महिला स्वावलंबन योजना गुजरात Pdf

महिला स्वावलंबन योजना का लाभ लेने के लिए जिला स्तर पर जिला महिला एवं बाल अधिकारी के कार्यालय में संपर्क करना होगा। इस योजना का मुद्रित प्रपत्र जिला कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से प्राप्त किया जाना चाहिए

महिला स्वावलंबन योजना हेल्पलाइन

लाभार्थी यदि इस योजना या किसी अन्य मामले के संबंध में जानकारी और मार्गदर्शन चाहते हैं तो जिला स्तर पर महिला एवं बाल अधिकारी के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी और सहायता के लिए गांधीनगर स्थित कार्यालय से भी संपर्क किया जा सकता है।

अधिक जानकारी एवं मार्गदर्शन के लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय स्थित संबंधित जिला महिला एवं बाल अधिकारी के कार्यालय में संपर्क करें।

कार्यालय का पता: – गुजरात आर्थिक विकास निगम लिमिटेड।

उद्योग भवन, सेक्टर-11, गांधीनगर

फोन नंबर- 079-23227287, 23230385

Email Id ‌– gwedcgnr@gmail.com

FAQs

महिला स्वावलंबन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

महिला स्वावलंबन योजना ऑनलाइन पंजीकरण नहीं किया जा सकता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको बस इतना करना है कि आवेदन पत्र को ऑफलाइन प्राप्त करना है।

महिला स्वावलंबन योजना के तहत कितने ऋण दिए जाते हैं?

इस योजना के तहत महिलाओं को कुल 307 प्रकार के व्यवसायों और उद्योगों के लिए ऋण दिया जाता है।

मुझे महिला स्वावलंबन योजना के लिए आवेदन पत्र कहां मिल सकता है?

आपको अपने जिले के जिला महिला एवं बाल अधिकारी कार्यालय से नि:शुल्क महिला स्वावलंबन योजना फॉर्म प्राप्त होगा। यह आवेदन कार्यालय से व्यक्तिगत रूप से प्राप्त करना होगा क्योंकि आवेदन पत्र रजिस्टर संख्या के साथ है।

महिला स्वावलंबन योजना के तहत कितने ऋण उपलब्ध हैं?

बैंक को महिलाओं को व्यापार और रोजगार के लिए कुल 307 ऋण देने की सिफारिश की गई है। महिला स्वावलंबन योजना के माध्यम से महिला लाभार्थियों को 2 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है।

महिला स्वावलंबन ऋण योजना के माध्यम से महिलाओं को कितनी ऋण सब्सिडी दी जाती है?

इस योजना के माध्यम से महिलाएं अपनी परियोजना लागत का 15% या अधिकतम 30,000/- रुपये, जो भी कम हो, प्राप्त कर सकेंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top