Gold Loan vs Personal Loan: Which Is Better ।गोल्ड लोन या पर्सनल लोन कौन बेहतर है?

गोल्ड लोन बनाम पर्सनल लोन | गोल्ड लोन बनाम पर्सनल लोन ब्याज दर | गोल्ड लोन बनाम पर्सनल लोन जो बेहतर है | गोल्ड लोन और पर्सनल लोन के बीच तुलना | गोल्ड लोन और पर्सनल लोन की तुलना करें |

समय-समय पर सभी को आर्थिक मदद की जरूरत होती है। उस सहायता को प्राप्त करने के लिए ऋण विकल्प खोजने में कोई शर्म नहीं होनी चाहिए। हालांकि, इसके लिए कई ऋण विकल्प हैं और आपको सही निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है। जैसे गोल्ड लोन बनामपर्सनल लोन तय नहीं किया जा सकता है।

गोल्ड लोन या पर्सनल लोन

प्रत्येक उधारकर्ता आमतौर पर आपातकालीन नकदी के लिए गोल्ड लोन और पर्सनल लोन का उपयोग करता है। यह लेख पर्सनल लोन और गोल्ड लोन की व्यापक तुलना प्रदान करना चाहता है ताकि आप सही निर्णय ले सकें। और आप तय कर सकते हैं कि गोल्ड लोन लेना है या पर्सनल लोन।

Also Read:-

Laptop Loan Yojana 2022

Tractor Loan Yojana 2022

Silai Machine Loan Yojana 2022

Three Wheeler Loan Scheme 2022

Gold Loan:

गोल्ड लोन को इसके दूसरे नाम से भी जाना जाता है। गोल्ड लोन क्या है, इसका बेहतर अंदाजा आपको मिल जाएगा।” गोल्ड पर लोन। अनिवार्य रूप से, उधारकर्ता अपने सोने के गहने पहनता है और उस हिस्से के मूल्य का एक प्रतिशत ऋण राशि के रूप में दिया जाता है, जिसे एक सुरक्षित ऋण कहा जाता है। जब तक ऋण चुकाया नहीं जाता है तब तक उधारकर्ता मासिक किस्त का भुगतान करता है, और ऋण पूरा होने पर ऋणदाता जमा किए गए सोने को चुकाता है।

Personal Loan:

एक पर्सनल लोन (जैसे सिग्नेचर लोन) भी गोल्ड लोन की तरह काम करता है, सिवाय इसके कि यह एक असुरक्षित लोन है, यानी यह बिना किसी संपार्श्विक लाभ के है। पुनर्भुगतान की गारंटी के लिए कुछ भी छोड़े बिना यह ऋण प्राप्त किया जा सकता है। ऋण आवेदक के लिए यह ऋण स्वीकृत होना कठिन है।

ऋण एजेंट या ऋण प्रदाता उपरोक्त दोनों ऋणों के लिए आवेदन प्रक्रिया के दौरान आवेदक के क्रेडिट प्रोफाइल की जांच करेगा। लेकिन आमतौर पर गोल्ड लोन की मंजूरी के साथ ऐसा नहीं होता है।

गोल्ड लोन VS पर्सनल लोन पूर्ण विवरण

जब आप कर्ज लेने का फैसला करते हैं तो आपके पास कई विकल्प होते हैं। जो अक्सर भ्रमित करता है। गोल्ड लोन बनाम पर्सनल लोन से कौन सा लोन लेना है, इसकी विस्तृत जानकारी यहां दी गई है। जो निम्नलिखित है।

व्याज दर:

ऋण प्रदाता ऋण चुकौती के लिए उच्च ब्याज दर वसूलते हैं। उदाहरण के लिए, गोल्ड लोन में पर्सनल लोन या अन्य असुरक्षित लोन की तुलना में अधिक भुगतान होता है, इसलिए उनकी ब्याज दरें आसमान छूती हैं।

औसतन, गोल्ड लोन की ब्याज दर 7.5% से 29% के बीच भिन्न हो सकती है। इसके विपरीत, पर्सनल लोन की ब्याज दर 9% से 24% तक होती है। हालांकि, ऋण के लिए ब्याज दरों में जोखिम मूल्यांकन एक बड़ी भूमिका निभाता है। गोल्ड लोन की ब्याज दरें कम होती हैं क्योंकि यह एक सुरक्षित लोन है; उधारकर्ता अपने गैर-भुगतान जोखिम को कम करने के लिए संपार्श्विक रखते हैं। साथ ही, असुरक्षित प्रकृति के कारण व्यक्तिगत ऋणों पर ब्याज की लागत अंततः अधिक होगी।

ऋण अवधि

ऋण की अवधि वह अवधि है जब ऋणदाता उधारकर्ता को ऋण चुकाने के लिए भुगतान करता है। पर्सनल लोन की अवधि एक से पांच साल की होती है, जबकि गोल्ड लोन की अवधि लोन की राशि के आधार पर तीन साल से लेकर सात दिनों तक की होती है।

जबकि उच्च ऋण शर्तें आपको अपने ऋण का भुगतान करने के लिए अधिक समय देती हैं, यह आपको ब्याज अर्जित करने का समय भी देती है, जिससे आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कुल राशि बढ़ जाती है। गोल्ड लोन द्वारा दिए गए शॉर्ट लोन की अवधि तनावपूर्ण हो सकती है, खासकर यदि आपको उच्च ब्याज दर वाला लोन मिलता है। लेकिन उधारदाताओं को विश्वास है कि वे अल्पावधि में अपने ऋणों को चुकाने में सक्षम होंगे, जिससे अल्पावधि गोल्ड लोन लंबे समय में अधिक लागत प्रभावी विकल्प बन जाएगा।

चुकौती विकल्प – भुगतान विकल्प

पर्सनल लोन और गोल्ड लोन उधारकर्ता को ईएमआई (समान मासिक किस्त) के साथ अपना ऋण चुकाने की अधिकांश बाधाओं से बचने की अनुमति देगा। यह निश्चित मासिक आय के पुनर्भुगतान की अवधि है जिस पर उधारकर्ता और ऋणदाता समय से पहले सहमत हुए; हालांकि, गोल्ड लोन में अधिक लचीले पुनर्भुगतान विकल्प होते हैं। वे ग्राहकों को बेहतर ढंग से समायोजित करते हैं क्योंकि सुरक्षित ऋण समय पर पुनर्भुगतान की गारंटी देते हैं।

उदाहरण के लिए, कुछ गोल्ड लोन में केवल ब्याज-भुगतान का विकल्प होता है जो उन्हें परिपक्वता तक ब्याज का भुगतान करने की अनुमति देता है, जहां वे मूल राशि का भुगतान करना शुरू कर देंगे। एक अन्य चुकौती विकल्प अग्रिम में ब्याज चुकाना है, जिससे देनदारों को ऋण अवधि के अंत में केवल मूलधन का भुगतान करने के लिए छोड़ दिया जाता है।

आपके ऋण को चुकाने के सर्वोत्तम अवसर के लिए, गोल्ड लोन आपकी चुकौती क्षमता को बढ़ाने के विकल्प प्रदान करता है।

प्रसंस्करण समय

ऋण आवेदक वित्तीय कठिनाइयों के दौरान गोल्ड लोन या व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करेंगे क्योंकि ऋणदाता उन्हें कम समय में संसाधित कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें ऋण आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज (जैसे आय का प्रमाण, निवास का प्रमाण आदि) जमा करने होंगे। हालांकि यह अपने आप में एक लंबी प्रक्रिया है, गोल्ड लोन व्यक्तिगत ऋण की तुलना में धन के वितरण को अधिक प्रभावी ढंग से संभालता है।

औसत व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय, ऋणदाता आपके क्रेडिट स्कोर की कई तरह से जाँच करेंगे कि क्या आप ऋण चुकाने में सक्षम हैं और अपने व्यक्तिगत ऋण की सीमा निर्धारित करते हैं। व्यवसाय ऋण प्राप्त करने में अतिरिक्त कदम शामिल होते हैं जहां ऋण-से-मूल्य अनुपात यह निर्धारित करेगा कि आपकी कंपनी वित्तीय जोखिम के लिए योग्य है या नहीं। चूंकि पर्सनल लोन अप्रूवल प्रक्रिया अधिक व्यापक होती है, इसलिए आमतौर पर आपके पैसे को डिस्बर्स करने में लगभग 2 – 7 दिन लगते हैं। कुछ ऋणदाता (अवैध रूप से प्रतिबंधित उधारदाताओं के लिए बचत) ऋण स्वीकृत करेंगे यदि उधारकर्ता की क्रेडिट प्रोफ़ाइल खराब है।

व्यक्तिगत ऋण के विपरीत, गोल्ड लोन के लिए आवेदन करते समय, ऋणदाता आपके गिरवी रखे गए सोने की प्रामाणिकता की जांच करेगा और आपकी क्रेडिट स्कोर प्रक्रिया को संसाधित किए बिना आपकी ऋण राशि की वैधता का निर्धारण करेगा। इसलिए यदि आप गंभीर वित्तीय संकट में हैं, सोने और खराब क्रेडिट इतिहास के साथ झूठ बोल रहे हैं, तो गोल्ड लोन आपके लिए यथासंभव कम समय में बड़ी ऋण राशि प्राप्त करने का सबसे अच्छा दांव होगा।

प्रसंस्करण शुल्क

जबकि ऋणदाता आमतौर पर जितनी जल्दी हो सके उधारकर्ताओं को गोल्ड लोन देंगे, ये बहुत अधिक प्रोसेसिंग शुल्क के साथ आते हैं जो आपको अपना पैसा प्राप्त करने से पहले चुकाने होंगे। जबकि व्यक्तिगत ऋणों में ये शुल्क होते हैं, वे आमतौर पर सेवा शुल्क, बीमा और प्रसंस्करण शुल्क तक सीमित होते हैं।

दूसरी ओर, गोल्ड लोन के साथ, आपको विशिष्ट प्रोसेसिंग शुल्क और अतिरिक्त भुगतान करना होगा जैसे कि गोल्ड वैल्यूएशन शुल्क (वर्तमान सोने के मूल्य के आधार पर शुल्क), प्रशासनिक लागत, दस्तावेज़ीकरण शुल्क और बहुत कुछ। उन अतिरिक्त लागतों को ध्यान में रखते हुए आप गोल्ड लोन या पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की वास्तविक लागत को अधिक सटीक रूप से निर्धारित कर सकेंगे और अपनी वित्तीय स्थिति के लिए बेहतर विकल्प चुन सकेंगे।

निष्कर्ष

जायंट्स बनाम वाइकिंग्स पर्सनल लोन की तुलना में, इनमें से कोई भी वास्तव में पहले नहीं आता है। यदि आपको ऋण वितरण में थोड़ी देरी से कोई आपत्ति नहीं है और लंबी ब्याज दर के साथ लंबी चुकौती अवधि का विकल्प चुनते हैं, तो व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करें। दूसरी ओर, यदि आपके पास संपार्श्विक के लिए सोने की संपत्ति है और उस दिन ऋण की आवश्यकता है, तो गोल्ड लोन के लिए आवेदन करें, भले ही आपको कम चुकौती अवधि मिले।

हालांकि, इस लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि खराब क्रेडिट प्रोफाइल उधारकर्ता के खाते के लिए कोई बड़ी समस्या नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top