लोन – अर्थ, प्रकार और विशेषताएं | लोन जानकारी

गुजराती में ऋण की जानकारी | व्यक्तिगत ऋण | गोल्ड लोन | वाहन ऋण | ऋण का अर्थ | शिक्षा ऋण | ऋण के बारे में जानकारी

कुछ चीजें करने या कुछ चीजें खरीदने के लिए हमारे पास हमेशा पर्याप्त पैसा नहीं होता है। ऐसी स्थितियों में, व्यक्ति या संगठन बैंक से ऋण लेना चुनते हैं।

ऋण का अर्थ:

दोस्तों जब कोई उधार देने वाला बैंक या वित्त किसी व्यक्ति या संस्था को एक निश्चित गारंटी के साथ या विश्वास के आधार पर पैसा उधार देता है, तो कर्जदार उधार लिया हुआ पैसा ब्याज सहित चुका देगा। इस प्रक्रिया को उधार देना या उधार लेना कहा जाता है।

हममें से ज्यादातर लोग बैंक या ट्रस्ट से कर्ज लेना पसंद करते हैं। क्योंकि वे सरकार के प्रति प्रतिबद्ध हैं और भरोसेमंद हैं।

Also Read:-

Laptop Loan Yojana 2022

Tractor Loan Yojana 2022

Silai Machine Loan Yojana 2022

Three Wheeler Loan Scheme 2022

ऋण के प्रकार:

ऋण के प्रकार इस प्रकार हैं। हम विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।

1.Secured Loan

एक सुरक्षित ऋण के लिए उधारकर्ता को उधार ली गई धनराशि के लिए संपार्श्विक बंधक रखना आवश्यक है। यदि उधारकर्ता ऋण चुकाने में असमर्थ है, तो बैंक बकाया की वसूली के लिए बंधक संपार्श्विक का उपयोग करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। इस प्रकार के ऋण की ब्याज दर बहुत कम होती है।

2.Unsecured Loan

एक असुरक्षित ऋण वह होता है जिसके लिए ऋण के लिए किसी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है। बैंक उधारकर्ता के साथ पिछले संबंधों और अन्य कारकों का विश्लेषण करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि ऋण दिया जाना चाहिए या नहीं। ऋण के लिए ब्याज अधिक हो सकता है। क्योंकि अगर कर्जदार चूक करता है, तो कर्ज की राशि वसूल करने का कोई तरीका नहीं है।

3.Education Loan

इस ऋण के लिए उधारकर्ता को उधार ली गई धनराशि के लिए संपार्श्विक बंधक रखना आवश्यक है। यदि उधारकर्ता ऋण चुकाने में असमर्थ है, तो बैंक बकाया की वसूली के लिए बंधक संपार्श्विक का उपयोग करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। इस प्रकार के ऋण की ब्याज दर बहुत कम होती है।

4.Personal Loan

पर्सनल लोन पुराने कर्ज को चुकाने, छुट्टी पर जाने, घर/कार की डाउन पेमेंट, मेडिकल इमरजेंसी में, कोई गैजेट खरीदने के लिए मिल सकता है। व्यक्तिगत ऋण आवेदक के पिछले संबंधों के आधार पर दिया जाता है।

5.Vehicle Loan

वाहन ऋण और व्हीलर वाहनों की खरीद के लिए धन प्रदान करते हैं। कुछ कंपनियां पुराने वाहन की ऑन-रोड लागत के आधार पर ऋण प्रदान करती हैं। आपको एक नया वाहन प्राप्त करने के लिए डाउन पेमेंट करना होगा क्योंकि वे वाहन ऋण पर शायद ही कभी 100% उधार देते हैं। ऋण की राशि पूर्ण चुकौती तक वाहन ऋण प्रदाता के पास रहेगी।

6.Home Loan

मकान या फ्लैट खरीदने, घर बनाने, मौजूदा घर का नवीनीकरण करने, मरम्मत करने या भवन/फ्लैट बनाने के लिए प्लॉट खरीदने के लिए होम लोन उपलब्ध है। इस मामले में संपत्ति ऋणदाता के पास रहती है। और भुगतान पूरा होने के बाद स्वामित्व मूल मालिक को हस्तांतरित कर दिया जाता है।

7.Gold Loan

यदि आप सोने या सोने के गहने गिरवी रखते हैं तो कई फाइनेंसर और ऋणदाता नकद ऋण प्रदान करते हैं। ऋणदाता सोने के वजन, शुद्धता के आधार पर ऋण राशि की गणना करता है। आप इस पैसे का उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए कर सकते हैं।

ऋण मासिक किश्तों में चुकाया जाना चाहिए। ताकि समय पर कर्ज चुकाया जा सके। यदि उधारकर्ता समय पर भुगतान करने में विफल रहता है, तो ऋणदाता अपूर्ण राशि के लिए सोना उधार लेने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

8.Property Loan

जैसे सोना गिरवी रखा जाता है, वैसे ही कर्ज लेने के लिए संपत्ति गिरवी रखी जा सकती है। यदि उधारकर्ता समय पर चुकाने में विफल रहता है, तो ऋणदाता संपत्ति को अपूर्ण राशि के लिए बेच सकता है।

ऋण स्वीकृति के लिए महत्वपूर्ण कारक:

देश और दुनिया ने कर्ज लेने के लिए कुछ मापदंड तय किए हैं। किसी व्यक्ति, संगठन या कंपनी को ऋण की आवश्यकता होने पर निर्धारित पात्रता के आधार पर ऋण दिया जाता है।

क्रेडिट अंक:

क्रेडिट स्कोर निर्धारित करता है कि ऋणदाता आपके आवेदन के साथ आगे बढ़ना चाहता है या नहीं। क्रेडिट आपके क्रेडिट इतिहास का प्रतिनिधित्व करता है। तो उसके आधार पर विश्लेषण करता है और निष्कर्ष निकालता है कि क्या उधारकर्ता समय पर भुगतान कर सकता है? क्या यह भुगतान में चूक करेगा?

आय और नौकरियों का इतिहास:

आपकी मासिक या वार्षिक आय और रोजगार की अवधि भी ऋण स्वीकृति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऋणदाता को यकीन है कि आप लगातार और स्थिर रोजगार और आय स्थिरता के आधार पर ऋण चुकाने में सक्षम होंगे।

ऋण और आय अनुपात:

इतना ही नहीं आग की मदद से आप वेल्डिंग भी कर सकते हैं। यदि आपकी आय रु.1,00,000/- लाख है और व्यय रु.75,000/- है, तो आपका ऋण आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है।

ऋण की विशेषताएं और लाभ:

  • विभिन्न प्रकार के ऋणों को विभिन्न कारकों के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।
  • आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर अपने इच्छित ऋण का प्रकार चुन सकते हैं।
  • आय के आधार पर ऋण राशि का निर्धारण करने के लिए ऋणदाता की चुकौती क्षमता अंतिम प्राधिकरण है।
  • चुकौती अवधि और ब्याज दर प्रत्येक ऋण के साथ जुड़े हुए हैं।
  • बैंक प्रत्येक ऋण पर प्रसंस्करण शुल्क और शुल्क लगा सकता है।
  • मार्गदर्शन के आधार पर ब्याज दर निर्धारित की जाती है।

ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज

लोन लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है। जो निम्नलिखित है।

  • फोटो के साथ आवेदन पत्र
  • पहचान और पते का प्रमाण
  • पिछले 6 महीनों का बैंक खाता विवरण
  • नवीनतम वेतन पर्ची
  • फॉर्म – 16 आवेदक
  • व्यवसाय का प्रमाण
  • व्यापार प्रोफ़ाइल
  • पिछले 3 वर्षों की आय आईटी रिटर्न

FAQs About Loans

मुझे ऋण प्राप्त करने में कितना समय लगेगा?

दो से तीन कार्य दिवस लगते हैं।

क्या मुझे ऋण प्राप्त करने के लिए बैंक खाते की आवश्यकता है?

ऋण लेने के लिए एक बैंक खाते की आवश्यकता होती है।

मुझे किसी भी प्रकार का ऋण कहाँ से मिल सकता है?

सरकारी बैंक, निजी बैंक या वित्त कंपनी आदि।

अधिकतम ऋण चुकौती अवधि संभव है?

बैंकों को कर्ज चुकाने के लिए अलग-अलग समय दिया जाता है।

मुझे ऋण राशि कैसे दी जाएगी?

ऋण राशि आपके खाते में चेक या सीधे क्रेडिट द्वारा जमा की जाती है।

क्या मैं जल्दी ऋण चुका सकता हूँ?

हाँ आप अपनी सुविधा भर सकते हैं।

मैं ऋण कैसे चुकाऊं?

आप ऋण खाते में राशि जमा करके, ऑटो-डेबिट द्वारा चुका सकते हैं।

दोस्तों अगर आपके मन में अभी भी किसी भी तरह के लोन के आवेदन के बारे में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में या Contact Us पर कमेंट करके पूछ सकते हैं।इस पोस्ट को पढ़ने के लिए अपना कीमती समय निकालने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top